You are currently viewing Winter hair problems and Care

Winter hair problems and Care

Dr. Vidushi Jain

MBBS , MD

Dermatologist, Trichologist, Medical Head Dermalinks

सर्दियों के मौसम में अगर आप सावधान नहीं रहे तो ठंडी हवा आपके स्वास्थ्य और बालों पर गंभीर असर डाल सकती है। एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या जिसका आप सर्दियों में सामना कर सकते हैं वह है रूसी, जिससे सिर में खुजली होती है। कुछ मामलों में, डैंड्रफ फॉलिकल्स को ब्लॉक कर सकता है और बालों के झड़ने को बढ़ा सकता है। सर्दियों में शुष्क और ठंडी हवा के कारण डैंड्रफ और भी बढ़ जाता है सर्दियों के दौरान अपने बालों को बार-बार न धोएं क्योंकि इससे आपके सिर की नमी कम हो जाएगी। अपने सिर पर गर्म पानी का प्रयोग करने से बचें; इसके बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

सर्दियों में हम अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं जिससे हमारे सिर की त्वचा रूखी हो जाती है। पानी की कमी से त्वचा और बाल रूखे और  बेजान  हो जाते हैं, जिससे डैंड्रफ बड़ जाता है। डिहाइड्रेशन से बचने  के लिए दिन में कम से कम 4 लीटर पानी ज़रूर पिएं।

अगर आपको डैंड्रफ की शिकायत ज़्यादा बाद गयी है तो रोज़ाना ऑइलिंग से बचे क्योंकि हमारा सर स्वम ही नेचुरल आयल बनता है ज्यादा तेल के प्रयोग से डैंडफ बाद भी सकता है और बाल भी तेजी से गिर सकते है। टी-ट्री आयल रूसी से जुड़े खुजली, चिकनाई और घावों को कम करने के लिए जाना जाता है। आप शैम्पू, कंडीशनर, सीरम का उपयोग कर सकते हैं जिनमें टी ट्री ऑयल होता है।टी-ट्री आयल सूखापन और रूसी को रोकने  में मदद करता है। डैंड्रफ को दूर रखने के लिए आप हफ्ते में दो बार टी ट्री ऑयल से सीधे अपने स्कैल्प पर मसाज कर सकते हैं।

इनपुट्स – डर्मेटोलॉजिस्ट, ट्राइकोलॉजिस्ट डॉ विदुषी जैन, मेडिकल हेड डार्मालिंक्स

Leave a Reply